खेल ind vs nz live 3rd t20 match at thiruvananthapuram
कहीं बारिश की भेंट न चढ़ जाए भारत-न्यूजीलैंड का निर्णायक मैच – ind vs nz live 3rd t20 match at thiruvananthapuram

त्रिवेंद्रम: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया आज यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में जीत के साथ सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी जिसमें महेंद्र सिंह धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर सभी की नजरें टिकी होंगी. बारिश इस मैच में खलल डाल सकती है. मौसम विभाग ने तिरुवनंतपुरम में बारिश की भविष्यवाणी की है. आशंका है कि हाल में हुई हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज की तरह ही इस सीरीज का निर्णायक मैच भी कहीं बारिश की भेंट न चढ़ जाए. तीन टी20 की सीरीज में दोनों टीमें इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं. विराट कोहली की अगुआई वाली टीम इंडिया काफी अच्‍छे फॉर्म में है लेकिन न्यूजीलैंड ने पहले वनडे और फिर टी20 सीरीज में उसे कड़ी टक्कर दी है. भारत ने पहले टी20 में न्यूजीलैंड को 53 रन से हराया था लेकिन दूसरे मैच में टीम को 40 रन से हार का सामना करना पड़ा जहां कोलिन मुनरो ने मेजबान टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करते हुए शतक जड़ा.

शहर में लगभग तीन दशक (29 साल) बाद अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन हो रहा है. यह मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि धोनी को सबसे छोटे प्रारूप में बदलने की मांग एक बार फिर तेज हो गई है. भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने कहा है कि धोनी वनडे टीम का हिस्सा हो सकता है लेकिन समय आ गया है कि सबसे छोटे प्रारूप में किसी और को निखारा जाए. धोनी ने दूसरे टी20 मैच में 37 गेंद में 132 के स्ट्राइक रेट से 49 रन की पारी खेली थी जो बुरा प्रदर्शन नहीं है लेकिन पिछले एक साल में उनका स्ट्राइक रोटेट करने में नाकाम रहना चिंता की बात है. धोनी ने पांच गेंद में बाउंड्री से 26 रन जुटाए जिसमें तीन छक्के और दो चौके शामिल रहे लेकिन बाकी 32 गेंद में वह 23 रन ही बना सके. अब यह देखना रोचक होगा कि कप्तान कोहली और मुख्य कोच रवि शास्त्री अगले मैच में धोनी को कौन से क्रम पर खिलाते हैं. कुछ लोगों का सुझाव है कि भारत के जल्द विकेट गंवाने पर धोनी चौथे नंबर पर बेहतर हैं क्योंकि इससे उन्हें जमने का समय मिलता है.

भारत को कैच छोड़ने का खामियाजा भी भुगतना पड़ा जबकि न्यूजीलैंड ने पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को निशाना बनाया. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की प्रभावी गेंदबाजी से हालांकि टीम इंडिया न्यूजीलैंड को 200 रन से कम के स्कोर पर रोकने में सफल रही. अब यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन सिराज को एक और मौका देता है या उनकी जगह अतिरिक्त बल्लेबाज को खिलाता है. कोहली ने राजकोट में हार के बाद स्वीकार किया था कि बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और सभी खिलाड़ियों के योगदान देने की जरूरत पर जोर दिया. न्यूजीलैंड ने सीरीज की शुरुआत दुनिया की नंबर एक टी20 टीम के रूप में की थी लेकिन इसके बाद यह रैंकिंग पाकिस्तान को गंवा दी. टीम हालांकि अंतिम मैच में भारत को हराकर एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो सकती है.

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों का प्रभावी तरीके से सामना किया है जबकि स्पिनर्स और तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन किया है. बोल्ट ने राजकोट में एक ही ओवर में सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन और रोहित शर्मा को पवेलियन भेजकर भारतीय शीर्षक्रम को झटके दिए थे. नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 23 रन की पारी के दौरान कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन फिर खराब शॉट खेलकर पेवेलियन लौटे. आलराउंडर हार्दिक पंड्या पिछले कुछ मैचों में नाकाम रहे हैं लेकिन कप्तान ने उनका बचाव किया है और वह कल के मैच में प्रभावी प्रदर्शन करना चाहेंगे.

Related Post

Subscribe to Blog via Email

Web Maintenance, Update by