ब्रेकिंग A Delhi policeman stands guard at the war memorial India Gate engulfed in a thick smog in New Delhi, India, Sunday, Nov. 6, 2016. The Delhi government has ordered that all city schools be shut, construction activity halted and all roads be doused with water as crippling air pollution has engulfed the Indian capital. The city, one of the world's dirtiest, has seen the levels of PM2.5 soar to over 900 microgram per cubic meter on Saturday, more than 90 times the level considered safe by the World Health Organization and 15 times the Indian government's norms. (AP Photo/Manish Swarup)
अगले आदेश तक कोई भी इंडस्ट्रियल एक्टविटी ना हो: NGT – delhi smog ngt slams government mcd pollution

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में धुंध के कारण सांस लेना मुश्किल हो रहा है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने गुरुवार सुबह प्रदूषण को लेकर सुनवाई शुरू हो गई है. सुनवाई में NGT ने दिल्ली सरकार, एमसीडी और पड़ोसी राज्यों को कड़ी फटकार लगाई है. NGT ने कहा कि आप अस्पताल जाइए और देखिए लोगों को किस तरह की परेशानी हो रही है. आपने लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया हुआ है. NGT में प्रदूषण के मामले पर अगली सुनवाई 14 नवंबर को होगी.

सुनवाई के दौरान NGT ने कहा कि आज सुनवाई होनी है इसलिए कल ही आदेश जारी कर दिया गया था. आप सभी पक्षों के लिए ये शर्मनाक है कि आप आने वाली पीढ़ी को क्या दे रहे हो. NGT ने फटकार लगाते हुए कहा कि खुलेआम निर्माण कार्य चल रहा है लेकिन आप लोग रोक नहीं लगा पा रहे हैं, ऐसे हालात बनते हैं तभी आप कहते हैं कि कार्रवाई कर रहे हैं.

NGT ने फटकार लगाते हुए कहा कि अभी तक प्रदूषण को रोकने में सभी पक्ष फेल रहे हैं, प्रदूषण को रोकना सभी की जिम्मेदारी है. NGT ने कहा कि आर्टिकल 21 और 48 के तहत नागरिक का अधिकार है कि उसे सांस लेने के लिए साफ वातावरण मुहैया कराया जाए. लोगों से जीने का अधिकार छीना जा रहा है, लोगों को साफ वातावरण नहीं मिल रहा है. NGT ने आदेश दिया है कि अगले आदेश तक कोई भी इंडस्ट्रियल एक्टविटी (औद्योगिक गतिविधि) ना हो.

एनजीटी के अलावा दिल्ली हाईकोर्ट भी प्रदूषण पर सख्त हो गया है. हाईकोर्ट ने प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्रालय को आपात बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने कहा है कि सरकार ऑड-ईवन स्कीम को दोबारा लागू करने पर भी विचार कर सकती है.
आपको बता दें कि बीते दो दिनों से दिल्ली और एनसीआर इलाके में स्मॉग के कारण काफी मुश्किलें हो रही हैं. प्रदूषण के जो दो मानक है पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों का ही लेवल 500 के पार जा चुका है.

दिल्ली के लोधी रोड पर गुरुवार को प्रदूषण पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल 500 के पर जा चुका है. वही पंजाबी बाग में तो पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल 600 तक पहुंच चुका है. दिल्ली विश्वविद्यालय की बात करें तो यहां भी पीएम 2.5 और पीएम 10 का लेवल 500 से ज़्यादा ही है.

दिल्ली से सटे नोएडा में गुरुवार को भी स्कूल खुले हैं. जबकि प्रशासन ने साफ तौर पर स्कूल खोलने पर रोक लगाई है. नोएडा के सेक्टर 127 स्थित ज्ञानश्री स्कूल और सेक्टर 141 स्थित स्टैनफोर्ट स्कूल समेत कुछ स्कूल खुले रहे. बता दें कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कक्षा पांच तक के स्कूलों में रविवार तक छुट्टी कर दी गई है.

Related Post

Subscribe to Blog via Email

Web Maintenance, Update by