पॉलिटिक्स no jd u shiv sena names in list of new ministers2
गुजरात विधानसभा चुनाव में 50 से 75 सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना – shiv sena to contest gujarat polls

अहमदाबाद: भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव में 50 से 75 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करने का निर्णय किया है. यह बात पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने गुरुवार को कही. पार्टी का मानना है कि भारतीय जनता पार्टी हिंदुओं की भावना के संरक्षण के लक्ष्य को भूल गई है, इसलिए वह हिंदुत्व के मुद्दे पर यहां चुनाव लड़ेगी. शिवसेना ने यह भी कहा कि वह गुजरात में भाजपा सहित किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी.

उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना ने 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में करीब 40 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन राज्य में अपना खाता नहीं खोल पाई थी जहां भाजपा दो दशक से अधिक समय से सत्ता में है. राज्य में विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं. शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य अनिल देसाई ने बताया कि पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने गुजरात में विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

देसाई ने कहा, “हम लोग विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेंगे. शिवसेना के जन्म के समय से ही हिंदुत्व एजेंडा हमारी विशेषता रहा है. हम महसूस करते हैं कि पूरे देश में जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी अपने बेसिक एजेंडे को भूल गई है जिसके आधार पर लोगों ने उसे वोट दिया दिया था. इसमें से एक हिंदुत्व का एजेंडा है. हम अपने धर्म के संरक्षण और मजबूती के लिए चुनाव लड़ेंगे. यह हमारा मुख्य मुद्दा रहेगा.”

देसाई ने कहा, “लेकिन, हम सिर्फ हिंदुत्व ही नहीं चाहते, राज्य में शिक्षा की स्थिति को अच्छा करना हमारा उद्देश्य है जो कि बर्बाद हो गई है. इसके अलावा स्वास्थ्य, किसान और विकास से जुड़े मुद्दे हैं. हम लोग अन्य पार्टियों के जैसे जाति के मुद्दे पर चुनाव नहीं लड़ेंगे.”

उन्होंने कहा कि पार्टी विधानसभा चुनाव में किसी के साथ चुनावी समझौता नहीं करेगी. पार्टी ने हालांकि अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि वह किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा कि पार्टी की राज्य के कई हिस्सों में मौजूदगी है, विशेष रूप से जहां मराठी भाषी लोगों की संख्या अधिक है जैसे दक्षिण गुजरात में. उन्होंने कहा कि दक्षिण गुजरात के अलावा पार्टी सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में भी अपने उम्मीदवार चुनाव में उतारेगी.

Related Post

Subscribe to Blog via Email

Web Maintenance, Update by